Aadhaar Card आवेदन कैसे करें? देखें पूरा प्रोसेस

ADVERTISEMENT

अभी भी हमारे देश में बहुत से लोगों का आधार कार्ड नहीं बना है जिससे वह सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं, आधार कार्ड नहीं होने के कारण लोग कई सारे रोजमर्रा के जरूरी कार्य तक नहीं कर पाते हैं।

ऐसे में यदि आप भी आधार कार्ड आवेदन करना चाहते हैं, और इसकी जानकारी लेना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह आए हैं, क्योंकि आज हम आपको आधार कार्ड अप्लाई कैसे करें?, इसकी पूरी जानकारी चरणबद्ध तरीके से इस लेख के माध्यम से देंगे।

आधार कार्ड आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

यदि आप आधार कार्ड बनाना चाहते हैं तो आपके पास यह सभी दस्तावेज होने बेहद आवश्यक हैं, यदि नहीं है तो आप इनको पहले बनवा लें फिर आधार कार्ड आवेदन करें।

  • पहचान प्रमाण पत्र (राशन कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि)
  • निवास प्रमाण पत्र (बिजली का बिल, तहसील या जिले से जारी मूल निवास, स्थाई पते का प्रमाण, आदि)
  • जन्म प्रमाण पत्र (सनद, कक्षा 10वीं की मार्कशीट, बैंक पासबुक, विभाग द्वारा जारी जन्म का प्रमाण, आदि)

आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

हम आपको बता दें कि आधार कार्ड वैसे एक 12 अंको की यूनिक संख्या होती है, जो भारत के प्रत्येक नागरिकों के लिए अलग- अलग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी की जाती है। आधार कार्ड बनवाने के लिए यूआईडीएआई द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार भारत के मूल पहचान पत्र को प्रस्तुत करना पड़ेगा, जिसके माध्यम से आप अपने आपको भारतीय नागरिक साबित कर पाएं।

आधार कार्ड आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना पड़ेगा:

सबसे पहले पात्रता की जाँच करें:

  • आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आपका आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

नजदीकी आधार केंद्र का चयन करें:

  • आपके नजदीकी आधार केंद्र का पता लगाएं। आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या नजदीकी आधार केंद्र में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेजों का संग्रहण करें:

  • आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको पहचान प्रमाणपत्र (पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) और पते का सबूत (आधार कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पासबुक आदि) की आवश्यकता होगी।

आवेदन फॉर्म भरें:

  • आधार केंद्र में पहुंचें और वहां उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरें। फॉर्म में आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों की प्रति पूरी तरह से ध्यान दें।

बायोमेट्रिक डेटा प्रदान करें:

  • आधार केंद्र में जाने पर आपको बायोमेट्रिक डेटा के लिए स्कैन किया जाएगा, जिसमें आपका उंगली का प्रतिमान, हस्ताक्षर, और फोटो शामिल हो सकते हैं।

आवेदन की पुष्टि करें:

  • आधार कार्ड आवेदन के बाद, आपको आवेदन की पुष्टि के लिए एक प्राप्ति पत्र मिलेगा। इस प्राप्ति पत्र को सुरक्षित रखें और इसका उपयोग आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए करें।

आधार कार्ड प्राप्ति:

  • आधार केंद्र से आपके द्वारा दिए गए आवेदन की पुष्टि होने के बाद, आपको आधार कार्ड भेजा जाएगा। आप आधार कार्ड की स्थिति ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड आवेदन सबमिट होने के बाद आपके स्थाई पते पर आपका आधार कार्ड डाक के माध्यम से 90 दिनों के अन्दर भेज दिया जाएगा.


आधार कार्ड का उद्देश्य क्या है?

आधार कार्ड भारत का एक मूल पहचान प्रमाण पत्र है, जो कि भारत के सभी नागरिकों के पास होना अनिवार्य है, क्योंकि सरकार आधार कार्ड के द्वारा ही सरकार बहुत सी योजनाओं का लाभ नागरिकों को देती है, योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की अहम भूमिका होती है। इसके अलावा यह नागरिकता को प्रमाणित करने के लिए एक जरुरी दस्तावेज भी है.

कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

क्या आधार कार्ड के आवेदन के लिए कोई आयु सीमा है?

नहीं, आधार के आवेदन करने के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है। यहां तक ​​कि नवजात शिशु भी आधार संख्या प्राप्त करने के योग्य हैं।

क्या आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी प्रकार का शुल्क लगता है?

नहीं, आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ता है, यह पूरी तरह से निशुल्क है.

क्या हर भारतीय को आधार कार्ड बनवाना जरूरी है?

आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक के लिए जरूरी होता है, इसका इस्तेमाल करके कोई भी नागरिक अपनी पहचान साबित कर सकता है।

आधार कार्ड बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है?

अगर आप आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आपको जन्मप्रमाण, पहचान पत्र और स्थाई पते से संबधित दस्तावेज को प्रस्तुत करना पड़ेगा.